GATE 2025 (गेट) – आवेदन प्रक्रिया से लेकर काउन्सलिंग तक की पूरी जानकारी

GATE 2025 परीक्षा तिथि जारी कर दी गयी है। पाठ्यक्रम परीक्षा पैटर्न जारी कर दिया गया है। Graduate Aptitude Test Engineering (GATE) राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाने वाली एक प्रवेश परीक्षा में से एक है। यह परीक्षा हर साल संयुक्त रूप से विज्ञान संस्थान (IISc), बैंगलोर और अन्य IIT में से एक के द्वारा संचालित की जाती है।

GATE 2025

इस वर्ष GATE 2025 की परीक्षा IIT रूरकी द्वारा संचालक की जाएगी । यह परीक्षा विज्ञान के प्रासंगिक शाखाओं में Engineering/Technology तथा Architecture जैसे कार्यक्रमों के मास्टर पाठ्यक्रमों में प्रवेश पाने के लिए आयोजित किया जाता है। इस लेख के माध्यम से, उम्मीदवारों को GATE 2025 की पूरी जानकारी मिलेगी।

GATE 2025 अधिसूचना – परीक्षा तिथि जारी

newiconGATE 2025 की परीक्षा तिथि IIT Roorkee द्वारा जारी कर दी गयी है । परीक्षा तिथियों की जानकारी के लिए यहाँ देखे।

Get latest news & updates about GATE 2025 via SMS and e-mail, by entering your details below: 
Please wait...

GATE 2025 महत्वपूर्ण तिथियाँ (Dates)

यहां, अभ्यर्थी GATE 2025 की पूर्ण तिथियों (Exam Dates) की जांच कर सकते हैं:

आयोजनतिथियाँ 2025
ऑनलाइन पंजीकरण की शुरुआतजुलाई/ अगस्त 2024
ऑनलाइन पंजीकरण की अंतिम तिथिअक्टूबर 2024
पंजीकरण की अंतिम तिथि अतिरिक्त शुल्क के साथअक्टूबर 2024
आवेदन पत्र में सुधारनवम्बर 2024
प्रवेश पत्र जारीजनवरी 2025
परीक्षा की तारीख1, 2, 15 व 16 फ़रवरी 2025
उत्तर कुंजी जारीफ़रवरी 2025
परीक्षाफल की घोषणामार्च 2025
स्कोर कार्ड की उपलब्धतामार्च 2025
काउन्सलिंगमार्च 2025 से

GATE 2025 आवेदन पत्र (Application Form)

उम्मीदवारों को (GATE 2025 Application) आवेदन पत्र भरने से पहले नीचे दिए दिशानिर्देश की जांच करनी चाहिए:

  • अभ्यर्थी GATE Online Application Processing System (GOAPS) के माध्यम से आवेदन फॉर्म भर सकते है।
  • GATE 2025 के आवेदन फॉर्म अगस्त 2024 से आधिकारिक वेबसाइट पर भरे जाएँगे ।
  • प्राधिकरण लेट फीस चार्ज के साथ अक्टूबर 2024 तक आवेदन फॉर्म जमा करने की सुविधा भी प्रदान करेगा।
  • उम्मीदवारों को आवेदन पत्र को बहुत सावधानी से भरना चाहिए, हालांकि प्राधिकरण बाद में सुधार की सुविधा प्रदान करेगा।
  • उम्मीदवारों को जमा करने की अंतिम तिथि से पहले आवेदन पत्र में सभी चरणों को पूरा करना होगा, क्योंकि प्राधिकरण उसके बाद किसी भी आवेदन पत्र को स्वीकार नहीं करेगा।

आवेदन शुल्क:

  • आवेदन पत्र शुल्क केवल ऑनलाइन मोड के माध्यम से जमा किया जा सकता है। अभ्यर्थी आवेदन शुल्क जमा करने के लिए क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड और नेट बैंकिंग का उपयोग कर सकते हैं।
  • GATE 2025 विदेशी परीक्षा केंद्रों में अयोगित नहीं कराया जाएगा।
भारत में परीक्षा केंद्रों से लिएआवेदन शुल्कविस्तारित अवधि के दौरान
महिला अभ्यर्थियों के लिएRs. 900Rs. 1400
SC/ ST/ PwD श्रेणी के अभ्यर्थियों के लिएRs. 900Rs. 1400
अन्य सभी अभ्यर्थियों के लिएRs. 1800Rs. 2300
गेट आवेदन प्रक्रिया जानने के लिए –  यहाँ  पर क्लिक करे 

GATE 2025 पात्रता मानदंड

GATE 2025 के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों के लिए पूर्ण पात्रता मानदंडों (Eligibility) का पालन करना अनिवार्य है। अभ्यर्थी नीचे दिए गए पात्रता मानदंडों को देख अपनी पात्रता सुनिश्चित कर सकते है:

Qualifying DegreeQualifying Degree/ ExaminationsYear of AppearingYear of Qualification not later than
B.E./ B.Tech./ B.Pharm.इंजीनियरिंग/ टेक्नॉलजी में स्नातक डिग्री धारक (इंजीनियरिंग / टेक्नॉलजी में 10 + 2 के 4 साल बाद या 3 वर्ष B.Sc./डिप्लोमा).वर्तमान में अंतिम वर्ष में या पहले से ही पूरा2026
B. Arch.आर्किटेक्चर में स्नातक डिग्री धारक (5 वर्ष का पाठ्यक्रम) / नावेल आर्किटेक्चर (4 वर्ष का पाठ्यक्रम) / प्लानिंग (4 वर्ष का पाठ्यक्रम)वर्तमान में अंतिम वर्ष में या पहले से ही पूरा कर लिया हो2027 (5 साल के लिए) और 2027 (4 साल के लिए)
B.Sc. (अनुसंधान)/ B.S.विज्ञान में स्नातक की डिग्री (पोस्ट-डिप्लोमा/10 + 2 के 4 साल बाद)वर्तमान में 3 साल में या पहले से ही पूरा हो गया2026
Pharm. D. (10+2 के बाद)6 वर्ष के कार्यक्रम के डिग्री धारक, छठे वर्ष के दौरान इंटर्नशिप या रेजीडेंसी प्रशिक्षण से युक्तवर्तमान में 3rd / 4th / 5th / 6th सेमेस्टर में या पहले से ही पूरा हो2028
एम.बी.बी.एस.डिग्री धारकों को एम.बी.बी.एस. और जो ऐसे कार्यक्रम के 5 वें / 6 वें / 7 वें सेमेस्टर में हैं।वर्तमान में 5th / 6th/7th सेमेस्टर में या पहले से ही पूरा हो2026
M. Sc./ M.A./ MCA और समानविज्ञान / गणित / सांख्यिकी / कंप्यूटर ऐप्लिकेशन/ कला या समकक्ष की किसी भी शाखा में मास्टर डिग्रीवर्तमान में प्रथम वर्ष में या पहले से ही पूर्ण कर लिया हो2026
Int. M.E./ M.Tech. (पोस्ट-B.Sc.)इंजीनियरिंग / टेक्नॉलजी (4 साल के कार्यक्रम) में बीएससी इंटिग्रेटेड मास्टर डिग्री प्रोग्रामवर्तमान में 2nd / 3rd / 4th वर्ष में या पहले से ही पूर्ण

कर लिया हो

2027
Int. M.E./ M.Tech. या दोहरी डिग्री (डिप्लोमा या 10 + 2 केइंटीग्रेटेड मास्टर डिग्री प्रोग्राम या इंजीनियरिंग / टेक्नोलॉजी में दोहरी डिग्री प्रोग्राम (5 वर्ष कार्यक्रम)वर्तमान में 1, 2 या 3 वर्ष या पहले से ही पूरा हो गया है2028
Int. M.Sc./ Int. B.S.-M.S.इंटीग्रेटेड M.Sc. या 5 साल इंटीग्रेटेड B.S.-M.S. कार्यक्रमवर्तमान में तीसरे वर्ष में या पहले से ही पूरा कर लिया हो2027
व्यावसायिक सोसायटी परीक्षा (B.E./ B.Tech./ B.Arch के बराबर)।B.E./ B.Tech./ B.Arch MoE / UPSC / AICTE द्वारा मान्यता प्राप्त व्यावसायिक सोसायटी के समकक्ष परीक्षाएँ (जैसे, इंजीनियर्स-भारत के संस्थान द्वारा AMIE, सिविल इंजीनियर्स-भारत के संस्थान द्वारा AMICE और इसी तरह)ऐसे व्यावसायिक पाठ्यक्रमों में Section A या इसके समकक्ष पूरा किया होNA

नोट: वे उम्मीदवार जिन्होंने भारत के अलावा अन्य देशों से अपनी योग्यता की डिग्री प्राप्त की / कर रहे हैं:

  • इंजीनियरिंग / टेक्नॉलजी में अपनी स्नातक की डिग्री (अवधि: कम से कम 4 वर्ष) के अंतिम वर्ष में हो या पूरा कर लिया हो।
  • विज्ञान के किसी भी प्रासंगिक विषय में स्नातकोत्तर (मास्टर) की डिग्री के अंतिम वर्ष में हो या पूरा कर लिया हो। (अवधि: कम से कम 2 वर्ष)।

GATE 2025 आवेदन पत्र सुधार (Correction)

IIT Roorkee द्वारा ऑनलाइन मोड के माध्यम से आधिकारिक वेबसाइट पर (GATE Correction) सुधार सुविधा प्रदान करायी जाएगी । सुधार केवल कुछ क्षेत्रों के लिए प्रदान किया जाएगा । उम्मीदवारों को निर्धारित समय सीमा से पहले आवेदन में दोषों को सुधारना होगा।

आवेदन फॉर्म सुधार प्रक्रिया नवम्बर 2024 तक चालू रहेगी। कुछ चयनित विवरणों के लिए ही यह प्रक्रिया लागू रहेगी।

अभ्यर्थियों के लिए परीक्षा शहर की पसंद में सुधार के लिए समय दिया जा सकता है। अभ्यर्थी इस निर्धारित समय के दौरान परीक्षा के लिए चुने गये शहर में बदलाव कर सकते है। निर्धारित समय के भीतर दोषों को ठीक करने में विफल रहने से आवेदन की अस्वीकृति हो सकती है और इस संबंध में आगे कोई संचार नहीं किया जाएगा।

GATE 2025 परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern)

यहां, उम्मीदवार नीचे दिए गए अनुभाग में पूर्ण GATE परीक्षा पैटर्न (Exam Pattern) की जांच कर सकते हैं:

  • मोड: परीक्षा ऑनलाइन (CBT) मोड में आयोजित की जाएगी।
  • विषयों की संख्या: परीक्षा 30 विषय पत्रों के लिए आयोजित की जाएगी। इस वर्ष दो नए विषय – नौसेना वास्तुकला और समुद्री इंजीनियरिंग (NM) और जियोमैटिक्स इंजीनियरिंग (GM) जोड़े गए हैं।
  • प्रश्नों के प्रकार: प्रश्न बहुविकल्पीय प्रश्न (MCQ), एकाधिक चयन प्रश्न (MSQ) और संख्यात्मक उत्तर प्रकार (NAT) के होंगे।
  • सत्रों का प्रकार: प्रत्येक पेपर में दो प्रकार के सत्र होंगे – अनिवार्य और वैकल्पिक।
  • परीक्षा की अवधि: परीक्षा कुल 3 घंटे की होगी।
  • अधिकतम अंक: प्रश्न पत्र 100 अंकों का होगा।
  • प्रश्नों की संख्या: प्रश्न पत्र में 65 प्रश्न होंगे।
  • अंकन योजना: MCQs और NAT के लिए, विभिन्न प्रश्न 1 या 2 अंकों के होंगे। 1 अंक के MCQ में, गलत प्रतिक्रियाओं के लिए 1/3 अंक काटे जाएंगे। 2 अंकों के MCQ के लिए, गलत उत्तरों के लिए 2/3 अंक काटे जाएंगे। संख्यात्मक प्रकार के प्रश्नों के लिए कोई नकारात्मक अंकन नहीं होगा।

GATE 2025 पाठ्यक्रम (Syllabus)

GATE Syllabus IIT Roorkee द्वारा अधिकारिक वेब्सायट पर उपलब्ध करा दिया गया है । GATE 2025 के पाठ्यक्रम में पिछले वर्ष की तरह 30 विषय हैं

यहाँ, हमने नीचे विभिन्न विषयों के लिए पाठ्यक्रम दिया है:

  • बायो-मेडिकल इंजीनियरिंग (BM): इंजीनियरिंग गणित, सिग्नल और सिस्टम, इलेक्ट्रिकल सर्किट, माप और नियंत्रण प्रणाली, एनालॉग और डिजिटल इलेक्ट्रॉनिक्स, सेंसर और जैव सूचना, माप और नियंत्रण प्रणाली, बायोमैकेनिक्स, मानव शरीर रचना विज्ञान और फिजियोलॉजी, बायोमैटिरियल्स, मेडिकल इमेजिंग सिस्टम।
  • आर्किटेक्चर और प्लानिंग (AR): आर्किटेक्चर और डिजाइन, निर्माण और प्रबंधन, भवन निर्माण सामग्री, पर्यावरण नियोजन और डिजाइन, भवन और संरचना, आदि।
  • गणित (MA): रैखिक बीजगणित, बीजगणित, जटिल विश्लेषण, कार्यात्मक विश्लेषण, वास्तविक विश्लेषण, संख्यात्मक विश्लेषण, आदि।
  • इलेक्ट्रॉनिक्स और कम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग (EC): इंजीनियरिंग गणित, नेटवर्क, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, सिग्नल और सिस्टम, डिजिटल सर्किट, एनालॉग सर्किट, आदि।
  • केमिकल इंजीनियरिंग (CH): प्रोसेस कैलकुलेशन और थर्मोडायनामिक्स, इंजीनियरिंग मैथमेटिक्स, फ्लुइड मैकेनिक्स एंड मैकेनिकल ऑपरेशंस आदि।
  • इंस्ट्रूमेंटेशन इंजीनियरिंग (IN): इंजीनियरिंग गणित, सिग्नल और सिस्टम, इलेक्ट्रिकल सर्किट, नियंत्रण प्रणाली, आदि।
  • पेट्रोलियम इंजीनियरिंग (PE): रैखिक बीजगणित, पेट्रोलियम निर्माण मूल्यांकन, तेल और गैस परीक्षण, आदि।
  • सिविल इंजीनियरिंग (CE): इंजीनियरिंग गणित, स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग, जियोटेक्निकल इंजीनियरिंग, स्ट्रक्चरल इंजीनियरिंग, आदि।
  • सांख्यिकी (ST): पथरी, संभावना, रैखिक बीजगणित, अंतर्ग्रहण, स्टोचैस्टिक प्रक्रियाएं, बहुभिन्नरूपी विश्लेषण, प्रयोगों और प्रतिगमन विश्लेषण के डिजाइन।

GATE 2025 तैयारी नीति (Preparation Tips)

यहां उम्मीदवार GATE 2025 परीक्षा की बेहतर तैयारी (Preparation Tips) के लिए कुछ प्रभावी टिप्स की जांच कर सकते हैं।

  • सबसे पहले, अभ्यर्थियों को GATE 2025 परीक्षा का पूरा सिलेबस और परीक्षा पैटर्न की जानकारी होनी चाहिए।
  • एक योजनाबद्ध अध्ययन समय सारणी बनाएं और नियमित रूप से इसका पालन करें।
  • GATE 2025 की तैयारी के लिए बेस्ट सेलर किताबों से गुजरें।
  • उम्मीदवारों को GATE 2025 परीक्षा की तैयारी के लिए सर्वश्रेष्ठ पुस्तकों की जांच करनी चाहिए।
  • विभिन्न कोचिंग संस्थानों द्वारा उपलब्ध कराए गए पिछले साल के प्रश्न पत्र और सैंपल पेपर हल करें।
  • प्रश्न पत्र के पैटर्न को जानने के लिए ऑनलाइन मॉक टेस्ट लें।

GATE 2025 प्रवेश पत्र (Admit Card)

GATE 2025 एडमिट कार्ड GATE IITR वेबसाइट पर ऑनलाइन मोड के माध्यम से उपलब्ध कर दिया जाएगा। एडमिट कार्ड व्यक्तिगत रूप से प्रत्येक पंजीकृत उम्मीदवारों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा । अभ्यर्थियों को एडमिट कार्ड में निर्दिष्ट तिथि और समय पर परीक्षा केंद्र में उपस्थित होना होगा। एडमिट कार्ड (GATE Admit Card) में निर्दिष्ट केंद्र या दिनांक / समय में किसी भी परिवर्तन के लिए कोई अनुरोध नहीं स्वीकारा जाएगा।

एडमिट कार्ड जनवरी 2025 से डाउनलोड के लिए उपलब्ध किया जाएगा । उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में सत्यापन के लिए मूल और मान्य फोटो पहचान प्रमाण के साथ परीक्षा केंद्र में उपस्थित होना होगा।

GATE 2025 उत्तर कुंजी (Answer Key)

गेट 2025 परीक्षाओं के लिए, अभ्यर्थियों की प्रतिक्रियाएँ वेब्सायट पर उपलब्ध कराई जाएगी । साथ ही वेबसाइट में विभिन्न पेपरों के लिए उत्तर कुंजी (GATE Answer key) भी प्रदर्शित की गयी है । अभ्यर्थी GOAPS में अपने लॉगिन विवरण दर्ज करके इन्हें प्राप्त कर सकते हैं। GATE 2025 उत्तर कुंजी फ़रवरी 2025 को उपलब्ध की जाएगी ।

उम्मीदवार भुगतान के बाद एक निश्चित समय अवधि में उत्तर कुंजी पर अपने प्रश्न प्रस्तुत कर सकते हैं। समय अवधि पूर्ण होने के पश्चात किसी भी अभ्यर्थी को अपनी आपत्ति प्रस्तुत करने की अनुमति नहीं दी जाएगी।

GATE 2025 परिणाम (Result)

GATE 2025 परीक्षा का परिणाम मार्च 2025 को जारी किया जाएगा । परिणाम परीक्षा में भाग लेने वाले प्रत्येक अभ्यर्थी को ऑनलाइन मोड के माध्यम से उपलब्ध कराया जाएगा। अभ्यर्थी GATE 2025 की वेबसाइट पर लॉगिन विवरण दर्ज करके परिणाम प्राप्त कर सकेंगे।

परीक्षा का परिणाम (GATE Result) परीक्षा के वर्ष से 3 वर्ष के लिए वैध रहेगा। अभ्यर्थी GATE 2025 परीक्षा के परिणाम को नौकरी अथवा PG पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उपयोग कर सकते हैं।

GATE 2025 स्कोर कार्ड (Score Card)

गेट स्कोर कार्ड (GATE Scorecard) एक विशेष विषय में उम्मीदवार के प्रदर्शन पर निर्भर करेगा। अभ्यर्थी परिणाम घोषित होने की तारीख से लेकर अगले 3 वर्षों तक GATE 2025 स्कोर का उपयोग कर सकते है। अभ्यर्थी GATE 2025 स्कोरकार्ड मार्च 2025 से डाउनलोड कर सकेंगे।

GATE परीक्षा में उत्तीर्ण अभ्यर्थी गेट स्कोरकार्ड की सॉफ्ट कॉपी प्राप्त करने के लिए आवेदन कर सकते है।

GATE 2025 कट-आफ (Cut-Off)

गेट परीक्षा अनुमानित कट ऑफ (GATE Cut Off) निम्नलिखित है। उम्मीदवार नीचे दी गयी तालिका से पूर्ण श्रेणी और विषयवार कट ऑफ अंक देख सकते हैं।

PapersCategory wise Cut Off Marks
GeneralEWS/ OBC-NCLST/ SC/ PWD
Data Science & Artificial Intelligence37.133.324.7
Mining Engineering2222.516.6
Mathematics2522.516.6
Physics3228.821.3
Statistics2623.517.6
CS & IT27.624.818.4
Civil Engineering28.325.418.8
Electronics & Communication Engineering2522.516.5
Instrumentation Engineering34.832.324.2
Engineering Sciences36.232.524.1
Mechanical Engineering28.625.719

GATE 2025 काउंसलिंग (Counselling)

M.Tech./ M.Arch./ M.Plan के लिए केंद्रीकृत काउंसलिंग CCMT 2025 द्वारा आयोजित कर दी जाएगी । यह प्रवेश वर्ष 2023, 2024 और 2025 के उम्मीदवारों के GATE स्कोर के आधार पर सभी विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में प्रस्तुत किया जाएगा। काउंसलिंग (GATE Counselling) में भाग लेने के लिए, उम्मीदवारों को निर्धारित काउंसलिंग पंजीकरण शुल्क का भुगतान करना होगा। स्नातकोत्तर कार्यक्रमों में केंद्रीकृत प्रवेश की प्रक्रिया मार्च 2025 से शुरू की जाएगी ।

काउंसलिंग प्रक्रिया में ऑनलाइन पंजीकरण, च्वाइस फिलिंग और चॉइस लॉकिंग, ऑनलाइन सीट अलॉटमेंट, सीट एक्सेप्टेंस फीस डिपॉजिट और एक रिपोर्टिंग सेंटर (RC) में फिजिकल रिपोर्टिंग और आवंटित संस्थान में प्रवेश सहित विभिन्न चरणों शामिल होंगे।

GATE 2025 प्रवेश प्रक्रिया (Admission)

काउंसलिंग में सफलतापूर्वक उपस्थित होने के बाद, अभ्यर्थी अपने प्रोविजनल अलॉट्मेंट लेटर (PAL) को डाउनलोड कर सकेंगे। काउन्सलिंग प्रक्रिया के समाप्त होने के बाद अभ्यर्थियों को RC और PAL द्वारा जारी DVC के साथ भौतिक रूप से रिपोर्ट करना होगा।

अभ्यर्थियों को आवंटित संस्थानों द्वारा अधिसूचित अन्य सभी दस्तावेजों के साथ दिए गए समय तक उपस्थित होना होगा। आवंटित संस्थान में रिपोर्ट करने से पहले, उम्मीदवारों को आवंटित संस्थानों द्वारा निर्धारित मोड में शेष प्रवेश शुल्क (यदि लागू हो) का भुगतान करना होगा।

अगर उम्मीदवार GATE 2025 से सम्बंधित कोई भी प्रश्न पूछना चाहते हैं, तो वे नीचे दिए गए बॉक्स में प्रश्न पूछ सकते हैं।

8 Comments

  1. M.sc. zoology fynal hue students qualification me graduate yes karke year me graduation ka year Dale ya msc. Ka aur University name b.sc. Ka fill kare ya m.sc. ka please answer kijiye……….

  2. Educational qualification me msc 1st year wale kaise bharege kya bsc ko bhi mention kerna padega ya kewal msc ko he bharana hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button